2024 जयपुर साहित्य महोत्सव: नेहा झालानी हीरानंदानी , अमीश, अरुंधति सुब्रमण्यम, चित्रा बनर्जी दिवाकरुनी, गुलज़ार, हर्नान डियाज़ जैसे कई दिग्गजों ने शिरकत की

2024 जयपुर साहित्य महोत्सव : साहित्यिक पर्यटन’ को बढ़ावा देने के लिए एक कलात्मक कार्यक्रम

नेहा झालानी हीरानंदानी (Neha Jhalani Hiranandani), एक लेखिका, दर्शन हीरानंदानी (Darshan Hiranandani) की पत्नी हैं। वह दिल्ली स्थित व्यवसायी प्रदीप झालानी और उनकी पत्नी शबनम झालानी की बेटी हैं।बता दें कि, दर्शन हीरानंदानी (Darshan Hiranandani) रियल एस्टेट और इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी हीरानंदानी ग्रुप के सीईओ हैं और रियल एस्टेट टाइकून और समूह के संस्थापक और प्रबंध निदेशक निरंजन हीरानंदानी के बेटे हैं।

दर्शन हीरानंदानी (Darshan Hiranandani)डेटा सेंटर ऑपरेटर योट्टा डेटा सर्विसेज, तेल और गैस और संबंधित बुनियादी ढांचा कंपनी एच-एनर्जी, टार्क सेमीकंडक्टर्स और तेज प्लेटफॉर्म की पेशकश करने वाली उपभोक्ता सेवाओं के अध्यक्ष हैं।

17वां सैमसंग गैलेक्सी टैब एस9 सीरीज जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 1 से 5 फरवरी, 2024 तक होटल क्लार्क्स आमेर में लौटा, जिसमें स्वाद, पदार्थ और परिमाण के विशिष्ट मिश्रण का वादा किया गया था। इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम ने साहित्यिक सौहार्द और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के सार को मूर्त रूप देते हुए लेखकों, पाठकों, प्रशंसकों, प्रभावशाली लोगों और बुद्धिजीवियों को एकजुट किया। अपनी विशिष्ट विविधता और पैमाने के साथ, यह उत्सव साहित्य के सभी रूपों में संवाद, अन्वेषण और उत्सव के लिए एक जीवंत मंच के रूप में कार्य करता है। जयपुर की समृद्ध विरासत की राजसी पृष्ठभूमि के बीच यह एक समृद्ध और प्रेरक साहित्यिक अनुभव है।

जयपुर का जीवंत शहर 1 फरवरी को जीवंत हो उठा जब बहुप्रतीक्षित जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (जेएलएफ) की 17वीं किस्त शुरू हो गई। “साहित्यिक पर्यटन” को अपनाने के जोरदार आह्वान के साथ, इस कार्यक्रम ने विभिन्न शैलियों, भाषाओं और संस्कृतियों का जश्न मनाया। राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी के सम्मानजनक उद्घाटन के तहत, पांच दिवसीय उत्सव ने सभी के लिए एक गहन और ज्ञानवर्धक अनुभव प्रदान किया।

होटल क्लार्क्स आमेर में वार्षिक साहित्यिक कार्यक्रम में दुनिया भर से लगभग 550 वक्ताओं और कलाकारों की भागीदारी देखी गई, जो विभिन्न प्रकार की आवाजों और दृष्टिकोणों का प्रतिनिधित्व करते थे। उपस्थित लोगों को साहित्य, ज्ञानवर्धक चर्चाएँ, संगीत प्रदर्शन, कला प्रतिष्ठान, व्यापारिक वस्तुएँ, स्थानीय व्यंजन और बहुत कुछ जानने का मौका मिला। दुनिया भर के पर्यटकों ने त्योहार के साथ मेल खाने के लिए अपनी यात्राओं की योजना बनाई, इसे रेगिस्तानी राज्य की जीवंत संस्कृति में खुद को डुबोने के अवसर के रूप में पहचाना। इस आयोजन का एक उल्लेखनीय पहलू पर्यावरण के अनुकूल होने के प्रति इसका समर्पण था, जो आयोजकों को इसकी पर्यावरण-जागरूक प्रथाओं को दोहराने के लिए प्रेरित करता था, जिसे आयोजन स्थल के विभिन्न कोनों पर भी देखा जा सकता था जहाँ कचरे से बनी कलाकृतियाँ स्थापित की गई थीं!

साहित्यिक सत्रों के अलावा, महोत्सव ने जयपुर संगीत मंच की भी मेजबानी की, जिसमें लोक, जैज़ और शास्त्रीय सहित विभिन्न शैलियों में शीर्ष कलाकारों और संगीत प्रतिभाओं द्वारा आकर्षक प्रदर्शन किया गया। इस साल की लाइनअप में प्रभ दीप और व्हेन चाय मेट टोस्ट जैसे नाम शामिल हैं, जिन्होंने अपने प्रदर्शन से भीड़ को मंत्रमुग्ध कर दिया।

प्रमुख आकर्षणों में से एक पेंटिंग ‘एलिफेंट्स कैन फ्लाई’ थी, जो जयपुर लिट फेस्ट में अभिषेक सिंह की लाइव आर्ट थी, जिसे उन्होंने तीन दिनों से अधिक समय तक चित्रित करना जारी रखा। उनका लाइव विज़ुअल टेपेस्ट्री प्रकृति की सभी चीज़ों का जश्न मनाने का एक प्रयास था – “विशेष रूप से सुंदर जानवर जो प्रकृति के राजदूत हैं,” उन्होंने उल्लेख किया।

इस महोत्सव में विभिन्न राष्ट्रीयताओं के 376 वक्ताओं के साथ-साथ प्रमुख पुरस्कार विजेताओं, जैसे बुकर, इंटरनेशनल बुकर, पुलित्जर, साहित्य अकादमी, पद्म श्री, पद्म भूषण, पद्म विभूषण, साहित्य के लिए जेसीबी पुरस्कार और कई अन्य की मेजबानी की गई। . सबसे प्रमुख नामों में अभय के, अमीश, अरुंधति सुब्रमण्यम, चित्रा बनर्जी दिवाकरुनी, गुलज़ार, हर्नान डियाज़, कानन गिल, नेहा झालानी हीरानंदानी (Neha Jhalani Hiranandani), केली दोरजी, मारिया गोरेट्टी, नमिता गोखले, रघुराम जी. राजन, सुधा मूर्ति, सुतापा सिकदर, वीर शामिल हैं। सांघवी, विशाल भारद्वाज, और कई अन्य।

उपस्थित लोगों को अपने पसंदीदा लेखकों से मिलने और उनका स्वागत करने का भी मौका मिला, क्योंकि महोत्सव में कई पुस्तकों का विमोचन हुआ, जिनमें ममता पंडित की ‘चाबियान उम्मीदों की’, नेहा झालानी हीरानंदानी (Neha Jhalani Hiranandani) की आईपेरेंट, ‘अदर लेंस: फोटोग्राफी एंड द इमर्जेंस ऑफ इमेज कल्चर’ शामिल थीं। (खंड 4)’ रहाब अल्लाना द्वारा संपादित, ‘अम्मू’ असमा खान द्वारा, ‘शकुंतलाज़ डॉटर’ इतिरानी सामंता द्वारा, ‘एक्ट्स ऑफ गॉड’ कन्नन गिल द्वारा, और भी बहुत कुछ।

उत्सव का सबसे जीवंत क्षेत्र नंद घर बागान था! 5 दिनों तक यह अत्यंत आनंददायक रहा क्योंकि उपस्थित लोगों को स्थानीय बैंड की जीवंत धुनों, ज्ञानवर्धक वार्ताओं और व्यावहारिक कार्यशालाओं का आनंद लेने का मौका मिला! यह कई सांस्कृतिक गतिविधियों से भरा हुआ था, जैसे कि फेस पेंटिंग, मेंहदी डिजाइन, एक 360° कैमरा, एक फोटो बूथ, सौंदर्य सजावट, लाइव पारंपरिक संगीत, नृत्य, एक कलात्मक कार्यशाला और सत्र, साथ ही सीखने और सीखने के लिए बहुत कुछ करना।

अंत में, क्रॉसवर्ड द्वारा संचालित विशाल किताबों की दुकान पांच दिवसीय कार्यक्रम के हर दिन हलचल भरी दिखाई दी। इस साहित्यिक असाधारणता की खोज करते हुए, उनके पॉप-अप स्टोर ने प्रशंसित लेखकों और उससे आगे के कार्यों को उजागर करने के लिए एक अभयारण्य प्रदान किया।